Eastern Railway Bharti 2024: रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर आई सीधी भर्ती, 10वी पास करें आवेदन

Eastern Railway Bharti: पूर्वी रेलवे की तरफ से अप्रेंटिस के पदों पर भारी नियुक्तियां निकाली गई हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की 24 सितंबर 2024 से शुरू हो रहा है। सरकारी नौकरी की चाह लगने वाले युवाओं के लिए एक बेहतर चांस है अपनी योग्यता दिखाने का। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि रेलवे की तरफ से निकल गई अप्रेंटिस पदों की भर्ती प्रक्रिया क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?

Eastern Railway Jobs 2024 के तहत इन पदों पर होंगी नियुक्तियाँ

Eastern Railway Jobs 2024 के तहत कुल मिलकर 3115 पदों पर भर्ती निकाली गई है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। नोटिफिकेशन में दी गई डिटेल्स के मुताबिक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर से लेकर 23 अक्टूबर 2024 तक होगी। आवेदन ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है। अंतिम तिथि से पहले योग्य उम्मीदवार आवेदन कर लें वरना आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। भर्ती के तहत टर्नर, फिटर, वेल्डर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, पेंटर, और मैकेनिक समेत बहुत से पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

Telegram Group (100k Members) Join Now

डिवीजन के अनुसार भरे जायेंगे रिक्त पद

हावड़ा डिवीजन की बात करें तो इसमें कुल 659 पदों की भर्ती की जाएगी। सियालदह डिविजन में 440 पदों पर भर्ती होगी। लहुआ वर्कशॉप में 612 पदों की भर्ती होगी। मालदा डिवीजन में 138 पदों पर भर्ती होगी। कंचरापाड़ा वर्कशॉप में 187 पदों पर भर्ती होगी। आसान सोल वर्कशॉप में 412 और जमालपुर वर्कशॉप में 667 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

ईस्टर्न रेलवे जॉब 2024 के तहत शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा Application मे NCVT या SCVT की तरफ से जारी किए गए नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेशन भी मांगा गया है।

आयु सीमा

अप्रेंटिसशिप के लिए निकाली गई भर्ती की नोटिफिकेशन के अनुसार इसकी न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष है। एससी/एसटी की उम्मीदवारों को 5 वर्ष और ओबीसी के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की आयु में छूट देने का प्रावधान है। जो उम्मीदवार पीडब्ल्यूडी कैटेगरी में आते हैं उन्हें 10 वर्ष की आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

क्या होगा आवेदन शुल्क

रेलवे वैकेंसी 2024 के तहत ईस्टर्न रेलवे अपेरेंटीशिप के लिए निकल गई भर्ती में आवेदन फॉर्म ₹100 के आवेदन शुल्क के साथ भरा जाएगा। एससी/एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों को फ्री ऑफ कॉस्ट फॉर्म भरना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

Eastern Railway Jobs 2024 के तहत अपेरेंटीशिप के लिए पात्र उम्मीदवारों का सिलेक्शन 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया के बाद उत्तर के आधार पर मेरिट लिस्ट निकल जाएगी और जिन आवेदन का नाम मेरिट लिस्ट में होगा उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद भर्ती पूरी होगी।

आवेदन प्रक्रिया

  • जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपको नोटिफिकेशन का लिंक दिखाई देगा।
  • वेबसाइट पर आपको “RRC/ER/Act Apprentices 2024-25” का लिंक दिखेगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको अपना एक नया अकाउंट क्रिएट करना है और आवेदन पत्र में दी गई सारी जानकारी को सही-सही दर्ज करना है।
  • अब आवेदन के समय मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है और ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना है।
  • आवेदन जमा करने से पहले एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से चेक कर लें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी सही है।
  • फाइनल सबमिट करने के बाद आप आवेदन का प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख ले।
  • इस तरह से आप आसान तरीके से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स

  • Eastern Railway की तरफ से अप्रेंटिसशिप पदों के लिए आवेदन फार्म 24 सितंबर 2024 से शुरू होंगे और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख है 23 अक्टूबर 2024।
Official WebsiteClick Here
Apply OnlineClick Here
New JobClick Here

3 thoughts on “Eastern Railway Bharti 2024: रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर आई सीधी भर्ती, 10वी पास करें आवेदन”

Leave a Comment