गर्भावस्था सहायता योजना क्या हैं, इसके क्या लाभ और आवेदन प्रक्रिया क्या हैं, जानिए यहाँ से

दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही है की मोदी सरकार जब से सत्ता में आयी है, तब से भारत देश के हर राज्य के बच्चों, छात्राओं से लेकर महिलाओं और गरीब लोगों तक के लिए कुछ ना कुछ योजनायें लेकर आती रहती है। इसी बिच मोदी सरकार “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” लेकर आयी है जिसको “गर्भावस्था सहायता योजना” के नाम से भी जाना जाता है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बात करेंगे “गर्भावस्था सहायता योजना 2022” के बारे में। इस योजना कों हम विस्तार से जानेंगे

garbhvati mahila yojana

गर्भावस्था सहायता योजना 2022

दोस्तों हाल ही में मोदी सरकार ने गरीब तबके की महिलाओं के लिए एक योजना लेकर आयी है और वो योजना है “गर्भावस्था सहायता योजना 2022″। इस योजना के आधार पर जो भी गरीब तबके की महिलायें पहली बार माँ बनती है। मोदी सरकार की तरफ से उन्हें अपने पहले बच्चे के लालन पोषण के लिए ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह ₹6000 की धनराशि सीधा लाभार्थीयों के खाते में पंहुचेगी। जों भी गरीब तबके की महिलायें पहली बार माँ बनती है और वो इस योजना का लाभ लेना चाहती है, तो उन्हें एरिया के सरकारी आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे। लेकिन आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दें की यह लाभ केवल पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओं को प्राप्त होगा, अन्यथा इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा

केंद्रीय सरकार का इस योजना का उद्देश्य यहीं है की जों गरीब महिलायें अपने पहले बच्चे को जन्म देती है। उन कमजोर महिलाओं के पोषण की व्यवस्था सरकार कुछ हद तक दूर कर सके। जिससे उन्हें कुछ हद तक आर्थिक मदद हो सकेगी। केंद्रीय सरकार का मुख्य उद्देश्य यहीं है की भारत की मृत्यु दर को कम करा जा सके है। इसलिए केन्द्र सरकार ने गर्भवति महिलाओं को अच्छा खान-पान के लिए “गर्भावस्था सहायता योजना 2022” की शुरुवात की है।

Garbhvati Mahila Yojana 2022

इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या क्या जरूरी है?

  • योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाएं भारत की नागरिक हो
  • आवेदक महिलाओं का बैंक खाता होना अनिवार्य है।
  • आवेदक महिलाएं सरकारी कर्मचारी नहीं होनी चाहिए।
  • पति-पत्नी का संयुक्त खाते के माध्यम से भी योजना का लाभ लिया जा सकता है।

योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी दास्तावेज

  • माता व पिता दोनों के आधार कार्ड
  • आय प्रमाणपत्र
  • बैंक पासबुक डिटेल
  • बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र
  • निवास प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड की कापी
  • आवेदक महिलाओं का मोबाइल नंबर

गर्भावस्था सहायता योजना में ऐसे कर सकते हैं आवेदन

महिलाओं कों सबसे पहले सबसे पहले आंगनवाड़ी या अपने निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र जाना होगा फिर वहाँ से फॉर्म 1-2-3 लेकर उसे भरना होगा। इसके बाद आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य केंद्र वाले आपको एक स्लिप देंगे।

इसके अलावा आप “गर्भावस्था सहायता योजना 2022” का आवेदन फॉर्म महिला तथा बाल विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट http://wcd.nic.in से भी आप डाउनलोड कर सकते है और फॉर्म में दी हुई सभी जानकारी को भरकर आप अपने एरिया के सरकारी आंगनवाड़ी या अपने निकटवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर उसे जमा करवा सकते है और इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकते है।

Check Also

RCFL Recruitment 2022

RCFL Recruitment 2022 राष्ट्रीय रसायन और उर्वरक लिमिटेड न्यू भर्ती 2022 आवेदन शुरू

RCFL Recruitment 2022: वैसे उम्मीदवार जो सरकारी नौकरियों के तलाश में हैं उन सभी उम्मीदवारों …

One comment

  1. Thank you so much for usefull Information. Nicely explained, I Liked your post. SBI Plot Loan

Leave a Reply

Your email address will not be published.